भारत नेपाल सीमा विवाद
नमस्कार मित्रों! भारत ने नेपाल के साथ जिस तरह के घनिष्ठ संबंध ऐतिहासिक रूप से साझा किए हैं, ऐसे किसी अन्य देश के साथ साझा नहीं किया गया है। न केवल भारतीय और नेपाली एक दूसरे की सीमाओं को बिना वीज़ा के पार कर सकते हैं, बल्कि एक दूसरे के देशों में रह भी सकते हैं और काम कर सकते हैं,

लेकिन पिछले कुछ दिनों और वर्षों में इन रिश्तों में खटास शुरू हो गए हैं। हाल ही में नेपाल के प्रधान मंत्री ने दावा किया कि भारत नेपाल में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार है। इसके अलावा, नेपाल के प्रधान मंत्री ने भारत पर नेपाल के कुछ क्षेत्र पर कब्जा करने का आरोप लगाया है।

भारत नेपाल के बीच यह सीमा विवाद क्या है?

भारतीय मीडिया के भीतर यह विवाद तब सामने आया जब नेपाल कुछ दिनों पहले अपने नए नक्शे के साथ सामने आया। वे अपने देश के नए नक्शे के साथ सामने आए।

भारत नेपाल सीमा विवाद

अपने नक्से में उन्होंने एक ऐसा क्षेत्र शामिल किया, जो पहले भारत के नियंत्रण में आने वाला क्षेत्र था। यदि आप उनके नए मानचित्र को देखें, तो यह क्षेत्र नेपाल के उत्तर पश्चिमी सिरे में एक त्रिकोणीय आकार का विवादित क्षेत्र है।

यह क्षेत्र सबसे पूर्वी छोर पर है उत्तराखंड यह लगभग 300 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में प्रवेश करता है और सबसे उत्तरवर्ती गांव / स्थान लिम्पियाधुरा है। इसके दक्षिण-पूर्वी भाग में लिपुलेख पास गुंजी दक्षिण पश्चिम में कालापानी और दक्षिण में कालापानी है, इसलिए इस क्षेत्र को इनके आधार पर परिभाषित किया गया है।

तीन स्थानों- लिम्पियाधुरा, लिपुलेख और कालापानी, नेपाल का मानना है कि यह क्षेत्र नेपाल के अंतर्गत आता है, जबकि भारत का मानना है कि यह भारत का है इससे पहले कि हम इस सवाल का समाधान करें कि कौन सही है और इस भूमि का इतिहास क्या है, पहला, मैं चाहूंगा।

भारत नेपाल के बीच यह सीमा विवाद की शुरुआत क्यों हुई?

आपको बता दें कि लगभग 6 महीने पहले हुई दो घटनाओं के कारण यह विवाद शुरू हुआ था, पहली घटना नवंबर 2019 को हुई थी।

मोदी सरकार ने भारत का एक नया नक्शा जारी किया था, जिसमें कालापानी के क्षेत्र को भारत के अधीन होने का दावा किया गया था, जो शुरू हुआ नेपाल सरकार से।

भारत नेपाल सीमा विवाद
भारत नेपाल सीमा विवाद

दूसरी घटना 8 मई, 2020 को हुई थी, जब भारतीय रक्षा मंत्री ने एक नई सड़क का उद्घाटन किया था। यह सड़क भारत-नेपाल सीमा से लगभग 80 किलोमीटर दूर थी। इस विवादित क्षेत्र लिपुलेख के माध्यम से इस सड़क का उद्देश्य कैलाश पर लोगों की सहायता करना था।

दावों के अनुसार मानसरोवर यात्रा इस विवादित क्षेत्र के ऊपर होने के कारण तिब्बत है, जहां कैलाश मानसरोवर स्थित है, इस सड़क के निर्माण से पहले, यात्रियों को सिक्किम के रास्ते कैलाश मानसरोवर जाना था, यह 5 दिनों का रास्ता था और इस सड़क के निर्माण के बाद , वे एक दिन में चीन की सीमा तक पहुंच जाएंगे, जिसके बाद केवल 2 दिन का रास्ता होगा, इस सड़क के उद्घाटन के बाद नेपाल सरकार परेशान थी।

क्योंकि उनका मानना था कि लिपुलेख दर्रा नेपाल के अंतर्गत आता है और उन्हें यह भी विश्वास था कि यदि भारत को इस सड़क का निर्माण करना था, तो उन्हें पहले नेपाल से परामर्श करना चाहिए था और ऐसा करने से पहले एक समझौते पर काम किया जाना चाहिए था।

इसके जवाब में, भारत के विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह क्षेत्र पूरी तरह से संयुक्त राष्ट्र में आता है। हम भारत के क्षेत्र से बाहर नहीं निकले और इसलिए उन्होंने नेपाल के साथ परामर्श नहीं किया क्योंकि इसकी आवश्यकता नहीं थी क्योंकि उन्होंने अपने स्वयं के क्षेत्र में एक सड़क का निर्माण किया था।

लेकिन जब नेपाल में इस विस्फोट के बारे में विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ तो हालात बद से बदतर होते चले गए। हमने कहा कि नेपाल के विरोध प्रदर्शन चीन से प्रभावित थे।

इसने नेपाल में लोगों को और परेशान किया और फिर नेपाल सरकार ने इस नए नक्शे को जारी किया। जिसने पूरे विवाद को प्रकाश में लाया। तो सवाल यह है कि यह

विवादित क्षेत्र वास्तव में विवादित क्यों है? इसपर किस देश का अधिकार है?

आइए, हम पहले इसके इतिहास को देखें। हमारी कहानी 1800 के दशक से शुरू होती है, लगभग दो सौ साल पहले, जब भारत ब्रिटिश शासन के अधीन था। अंग्रेज नेपाल की ओर विस्तार करने की कोशिश कर रहे थे, जो एक राज्य के तहत था- गोरखा साम्राज्य की लड़ाई अंग्रेजों और नेपाल के साम्राज्य के बीच का स्थान, जिसे 1814 का एंग्लो नेपाली युद्ध कहा जाता है, यह लड़ाई दो साल 1816 तक चली।

सुगौली की संधि क्या है, सुगौली की संधि कहाँ, कब और क्यों हुई?

उसके बाद, सुगौली की एक संधि पर हस्ताक्षर किए गए- यह तय करने के लिए कि किन क्षेत्रों को ब्रिटिशों द्वारा नियंत्रित किया जाएगा और कौन सा क्षेत्र नेपाल के राज्य द्वारा नियंत्रित किया जाएगा। उस समय दोनों देशों को कितना क्षेत्र सौंपा जाएगा।

सुगौली की संधि के अनुसार नेपाल ने सिक्किम और दार्जिलिंग के अपने क्षेत्र को खो दिया था। यह क्षेत्र अंग्रेजों के अधीन था और दो नदियाँ बनाई गई थीं।

नेपाल राज्य को परिभाषित करने के लिए नेपाल की पश्चिमी सीमा महाकाली नदी के साथ होगी और पूर्वी सीमा मेची नदी के साथ होगी, यदि आप देखते हैं कि क्या पूर्वी और पश्चिमी है नेपाल और भारत की सीमाएँ तब से इन दो नदियों के अनुसार परिभाषित होती हैं।

नेपाल- भारत की सीमा

भारत नेपाल सीमा विवाद
भारत नेपाल सीमा विवाद

नेपाल- भारत की सीमा नदियों के साथ-साथ चलती है। यह समस्या नेपाल की पश्चिमी सीमा पर उत्पन्न होती है- यदि आप महाकाली नदी के किनारे जाते हैं, तो मैं आपके लिए एक मानचित्र प्रदर्शित करता हूँ- आप बेहतर समझेंगे कि यह उत्तराखंड है और यह नेपाल की सीमा को परिभाषित कर चुका है।

Apple मैप्स में एक लाल रेखा द्वारा जब मैं ज़ूम इन करता हूं, तो आप देखेंगे कि यह लाल रेखा नदी के साथ चलती है। आप देख सकते हैं कि कैसे इस नदी के अनुसार संपूर्ण भारत-नेपाल सीमा को परिभाषित किया गया है क्योंकि मैं नदी के ऊपर जाता हूं, यह नदी साथ बहती है।

लेकिन समस्या यह है कि नदी दो हिस्सों में विभाजित हो जाती है, लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि यह विभाजित है। मैं ऊपर की ओर जा रहा हूं, इसलिए यह नदी वास्तव में दो स्रोतों से आती है, सीमा को परिभाषित करने के लिए किस स्रोत को चुना जाना चाहिए?

इसमें ज़ूम करने पर, आप देखेंगे कि स्पष्ट रूप से, एक स्रोत एक उचित नदी प्रतीत होता है और दूसरा एक जलकुंभी की तरह दिखता है सामान्य ज्ञान बताता है कि पानी की व्यापक धारा का उपयोग सीमा को परिभाषित करने के लिए किया जाना चाहिए क्योंकि यह एक उचित नदी है। शुरुआत में, यह वही था जो अंग्रेजों ने किया था, नदी का मोटा हिस्सा, जो पश्चिम में स्थित है, का इस्तेमाल सीमा को परिभाषित करने के लिए किया गया था।

पश्चिम की नदी का उपयोग सीमा को परिभाषित करने के लिए किया गया था और नेपाल को यह अतिरिक्त क्षेत्र मिला था जिसे आप ऑनस्क्रीन देखते हैं इसे 1827 में अंग्रेजों ने खींचा था और अंग्रेजों ने इस नक्शे में सीमा को परिभाषित करने के लिए पश्चिम नदी को चुना, यह अतिरिक्त त्रिकोणीय हिस्सा है जो यह विवाद नेपाल के राज्य के बारे में है।

नेपाल के साथ अंग्रेजों का धोखा

लेकिन यह कहानी इतनी सरल नहीं है लेकिन कुछ साल बाद, अंग्रेजों को एहसास हुआ कि उनके पास जो अतिरिक्त भूमि नेपाल के राज्य के पास है, उन्हें उसकी जरूरत थी, इस जमीन पर बहुत अधिक सामरिक महत्व था क्योंकि चीन के साथ व्यापार करते समय यह उपयोगी होगा,

भारत नेपाल सीमा विवाद
भारत नेपाल सीमा विवाद

लगभग 30-40 साल बाद, 1860 के दशक में, अंग्रेजों ने अपने नक्शे अचानक बहुत चालाकी के साथ बदल दिए। अचानक, उन्होंने दावा किया कि पूर्वी नदी उनके नक्शे में सीमा है।

1865 का यह मानचित्र जिसे आप स्क्रीन पर देखते हैं, पूर्वी नदी का उपयोग ब्रिटिश भारत और नेपाल राज्य के बीच एक सीमा के रूप में अंग्रेजों द्वारा किया जाता था।

नेपाल राज्य को उस समय इसके साथ कोई समस्या नहीं थी, क्योंकि यह एक छोटा सा था भूमि का टुकड़ा और यह नेपाल के दृष्टिकोण से ज्यादा उपयोग का नहीं था। लगभग कोई भी वहाँ नहीं रहता था।

यह एक अत्यंत कठिन इलाक़ा था और केवल एक ही मार्ग इससे होकर जाता था- मानसरोवर तक पहुँचने के लिए तीर्थयात्रा मार्ग। इसलिए नेपाल ने इसे जाने देने के बारे में सोचा क्योंकि इससे उन्हें बहुत फर्क नहीं पड़ा।

क्योंकि उन्होंने अंग्रेजों को इसे नियंत्रित करने दिया और इसे ही माना गया सीमा तब तक, जब तक भारत को ब्रिटिश शासन से अपनी स्वतंत्रता नहीं मिली और भारत के स्वतंत्र होने के बाद भी उसी सीमा पर विचार किया जाता रहा। लोकतंत्र नेपाल में बहुत देर से आया।

यहाँ क्लिक कर आगे की कहानी पढ़ें:- भारत नेपाल सीमा विवाद, कारण और समाधान, Indo Nepal Boarder issue part-2