भारत नेपाल सीमा विवाद

यदि आपने इस लेख का पार्ट 1 नहीं पढ़ा है तो यहां क्लिक करें भारत नेपाल सीमा विवाद, कारण और समाधान, Indo Nepal Boarder issue part-1

पार्ट 2:- नेपाल 1990 में एक लोकतांत्रिक देश बन गया। इससे पहले, एक राजशाही सत्ता में थी, इसलिए नेपाल के राजाओं के पास भी इस अनौपचारिक सीमा के साथ कोई मुद्दा नहीं था, उन्होंने अपने सरकारी नक्शे खींचते समय इस क्षेत्र को नेपाल से बाहर रखा, जब भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ गया था।

1960 के दशक में, जो अंततः एक भारत-चीन युद्ध का कारण बना, तब इस क्षेत्र में भारतीय सेना द्वारा एक सैन्य पोस्ट स्थापित किया गया था, नेपाल राजशाही से अनुमति मांगी गई थी - जिसे फिर से कोई समस्या नहीं हुई, उन्होंने इसके लिए अनुमति दी।

1962 से भारतीय सैन्य चौकियाँ स्थापित

भारत की सुरक्षा और तब से, इस क्षेत्र में भारतीय सेना की मौजूदगी है और 1962 से भारतीय सैन्य चौकियों की स्थापना की जा रही है, भारत और नेपाल दोनों अपने-अपने नक्शों में लिपुलेख और कालापानी दिखा रहे हैं, लेकिन नेपाल ने यह पहली बार दिखाया है अपने मानचित्र में लिम्पीयाधुरा क्षेत्र इस सीमा विवाद का मुद्दा सबसे पहले 1990 के दशक में तब उठा था जब लोकतंत्र नेपाल में आया था।

लोकतांत्रिक सरकार आखिरकार पुराने ऐतिहासिक कागजात देखने में सक्षम थी कि उनकी राजशाही ने उनकी सीमाओं को कैसे परिभाषित किया और फिर उन्हें एहसास हुआ कि यह क्षेत्र नेपाल का होना चाहिए और तब से वे इसे एक विवादित क्षेत्र के रूप में परिभाषित कर रहे हैं।

पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और तत्कालीन नेपाली प्रधानमंत्री कि चर्चा असफल

भारत नेपाल सीमा विवाद
भारत नेपाल सीमा विवाद

जुलाई 2000 में, पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी जी और तत्कालीन नेपाली प्रधानमंत्री ने सीमा विवाद को हल करने के लिए इस मुद्दे पर चर्चा की। संयुक्त क्षेत्र के सर्वेक्षण में यह पता लगाने के लिए कि कालापानी क्षेत्र में सटीक सीमा कहां होनी चाहिए लेकिन जब भारत ने इसे वापस करने से इनकार कर दिया तो यह समझौता बीच में ही टल गया।

मई 2015 में, भारत और चीन ने लिपुलेख पास को व्यापार मार्ग के रूप में उपयोग करने के लिए एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए और यही वह बिंदु है जब 2015 में भारत और नेपाल के संबंधों में खटास आने लगी, 2015 में नेपाल के तत्कालीन प्रधान मंत्री ने इस मुद्दे पर अपनी नाराजगी व्यक्त की और आपत्ति जताई।

विवादित क्षेत्र का अधिकार भारत या नेपाल किसके पास है?

उन्होंने दावा किया कि कालापानी क्षेत्र नेपाल के दायरे में आया था और उन्होंने भारत और चीन दोनों के खिलाफ इस संबंध में विरोध किया। इसलिए सबसे बड़ा सवाल यह है कि इस विवादित क्षेत्र का अधिकार भारत या नेपाल किसके पास है? इसका उत्तर देने के लिए, मैं दोनों पक्षों के इस तर्क को प्रस्तुत करूँगा

भारत नेपाल सीमा विवाद पर नेपाल का तर्क

नेपाल का तर्क है कि सुगौली संधि अंतिम संधि थी जिसमें दोनों पक्ष सहमति में थे। उसके बाद, कोई भी संधि नहीं हुई है जिसमें दोनों पक्ष समझौते में हों और इसलिए वे सुगौली संधि को एक आधार के रूप में लें और उस आधार पर, यह क्षेत्र उनका होना चाहिए क्योंकि यह संधि परिभाषित करती है कि उनकी पश्चिमी सीमा महाकाली नदी के साथ होगी और जहां यह नदी दो भागों में विभाजित है, यह स्पष्ट रूप से दिखाई देता है कि यहाँ व्यापक नदी है महाकाली नदी और इसलिए यह क्षेत्र उनके अधीन आता है।

भारत नेपाल सीमा विवाद पर भारत का तर्कभारत नेपाल सीमा विवाद

भारत नेपाल सीमा विवाद

भारत के पक्ष में तर्क यह है कि नेपाल ने इतने सालों तक इस संबंध में कुछ नहीं कहा। यह सीमा दशकों से चली आ रही है। 1860 के दशक के बाद, यह अनधिकृत सीमा का उपयोग नेपाल में कोई आपत्ति नहीं थी। फिर। न तो नेपाल के सम्राट को इससे कोई समस्या थी, इसलिए अचानक इस मुद्दे को उठाने में कुछ नहीं है।

विवाद खड़ा करने के पीछे तर्क क्या है?

इसके विपरीत, नेपाल यह तर्क दे सकता है कि 1990 के दशक में नेपाल में लोकतंत्र आया था। इससे पहले, सम्राट ने शासन किया था और उन्होंने अपनी मर्जी से काम किया था। लोगों की इच्छा का तब कभी भी ध्यान नहीं दिया गया। अब उनके पास लोकतंत्र है, तो उन्हें राजशाही क्यों माननी चाहिए। वह एक अनौपचारिक सीमा के लिए सहमत हुए?

यहां, भारत के पक्ष में एक और तर्क यह होगा कि 1990 के दशक के बाद भी, जब नेपाल लोकतांत्रिक हो गया था, तो नेपाल ने इतने वर्षों तक लिम्पियाधुरा को अपने अधीन घोषित क्यों नहीं किया था, अचानक ऐसा क्या बदल गया कि इसने एक नए राजनीतिक मानचित्र का आह्वान किया? तो ये दोनों पक्षों की दलीलें हैं। मैं आपसे पूछना चाहता हूं कि आपकी राय क्या है।

आपने पूरे इतिहास के साथ-साथ दोनों पक्षों के तर्कों को भी सुना है, जो विवादित सीमा क्षेत्र का अधिकार अपने में रखते हैं, राय जरूर दें। भारत या नेपाल? नीचे दिए गए टिप्पणियों में अपनी राय लिखें।

भारत नेपाल सीमा विवाद मेरा अपना राय सुगौली संधि के अनुसार

अब, मैं आपको अपनी राय बताना चाहता हूं। मेरे अनुसार, भौगोलिक रूप से देखा जाए, तो नेपाल इस स्थिति में सही है। अगर हम सुगौली संधि के अनुसार देखते हैं, जिसमें कहा गया है कि पश्चिमी सीमा नेपाल को महाकाली नदी के अनुसार परिभाषित किया जाएगा इसलिए यह बिल्कुल स्पष्ट है कि जहां नदी को दो भागों में विभाजित किया गया है,

पश्चिमी नदी बड़ी है और जिसका उपयोग सीमा के रूप में किया जाना चाहिए। और इस तर्क के अनुसार, नेपाल सही है लेकिन अगर यह स्थिति व्यावहारिक और ऐतिहासिक रूप से देखी जाती है, तो भारत सही है,

मेरी राय में यह क्षेत्र भारत का होना चाहिए क्योंकि अंग्रेज भी 1860 के बाद से इसे एक सीमा के रूप में इस्तेमाल कर रहे थे और अगर नेपाल सम्राट के पास इसके साथ कोई मुद्दा नहीं था और यह अनौपचारिक सीमा कई वर्षों से उपयोग में थी।

गरे मुर्दे उखाड़ रहा नेपाल

इसलिए यदि अचानक नेपाल यह दावा करना शुरू कर देता है कि वे 100 साल पुरानी सीमा चाहते हैं, तो इसका कोई मतलब नहीं है अगर हर देश यह व्यवहार करना शुरू कर देता है तो यह नेपाल के लिए मूर्खता होगी।

भारत नेपाल सीमा विवाद
भारत नेपाल सीमा विवाद

इसके बारे में सोचें- अगर जर्मनी और फ्रांस के बीच ऐसी स्थिति पैदा होती है, जहां जर्मनी फ्रांस के तहत एक विशेष क्षेत्र को अपना होने का दावा करता है, क्योंकि यह क्षेत्र उनके पुराने राज्यों के समय के तहत था, हालांकि, यह पिछले सौ वर्षों के लिए उनके अधीन नहीं था, अब वे इस पर एक दावा दांव पर लगाते हैं कि चीजें इस तरह से काम नहीं करेंगी - दुनिया भर में ऐसे कई देश और सीमाएं होगी जहां पहले चीजें अलग थीं लेकिन कुछ नया अब तीसरा सेट किया गया है।

यदि आप तार्किक रूप से सोचते हैं, तो यह विवाद पैदा नहीं होना चाहिए था कि भारत और नेपाल के बीच सीमा नामांकित भारतीयों के लिए है और नेपाली वैसे भी बिना वीजा या पासपोर्ट के सीमा पार कर सकते हैं और वहां निवास कर सकते हैं और वहां काम कर सकते हैं, इसलिए विस्थापित क्षेत्र के बारे में क्या विशेष होगा ?

नेपाली और भारतीय आज भी वहां रह सकते हैं

नेपाली और भारतीय आज भी वहां रह सकते हैं और काम कर सकते हैं, यदि वे नेपालियों और भारतीयों दोनों की इच्छा रखते हैं, तो जिस सड़क का निर्माण किया गया है, उसका उपयोग कर सकते हैं।

केवल अपने राजनीतिक मानचित्रों पर इसका प्रतिनिधित्व करने के बारे में एक बात जो मैं यहां मानता हूं, वह यह है कि भारत सरकार को नेपाल सरकार के साथ अधिक मित्रतापूर्ण व्यवहार करना चाहिए था, सड़क निर्माण के बारे में नेपाल के साथ बात हो सकती थी, इसे बनाने से पहले और दोनों देशों में इससे यह फायदा होगा कि मानसरोवर के तीर्थयात्रियों के लिए सड़क का निर्माण किया जा रहा है और यह जगह उनके लिए भी महत्वपूर्ण है,

इसलिए एक समझौते पर एक साथ पहुंचा जा सकता है लेकिन आज क्या हो रहा है कि भारतीय सोशल मीडिया पर नेपालियों का मजाक उड़ा रहे हैं और उनके साथ दुर्व्यवहार करते हुए नेपाली भारतीयों के खिलाफ अभद्र टिप्पणियां लिख रहे हैं। कुछ भारतीय राजनेता कह रहे हैं कि ये नेपालियों को चीन को बेच दिया गया है।

भारत नेपाल सीमा विवाद पर नेपाल के प्रधानमंत्री का विवादित बयान

नेपाल के प्रधान मंत्री ने कहा कि भारतीय वायरस कोरोना वायरस की तुलना में घातक था, दोनों देशों के बीच एक दोस्ती नहीं रखी जा सकती है। यह तरीका और एक दोस्ती जरूरी है क्योंकि भारतीय और नेपाली एक दूसरे के बारे में एक दूसरे के साथ एकीकृत हैं।

भारतीय सेना में नेपाली कार्यरत

भारतीय सेना में भी कई नेपाली कार्यरत हैं, मैं भी चीन के मुद्दे पर बात करना चाहूंगा,

भारत नेपाल सीमा विवाद से चीन का कोई मतलब नहीं

भारत नेपाल सीमा विवाद
भारत नेपाल सीमा विवाद

कुछ भारतीय कहते हैं कि चीनियों ने नेपालियों को खरीद लिया है क्योंकि वर्तमान में नेपाल में सत्तारूढ़ पार्टी एक कम्युनिस्ट पार्टी है और चूंकि वहां भी है चीन में एक सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी,

यह कहा जा रहा है कि नेपाल पर एक चीनी प्रभाव डाला जा रहा है। बाकी मुद्दों में यह कुछ हद तक सही हो सकता है लेकिन इस विशिष्ट मुद्दे के बारे में बात करते हुए- चल रहे सीमा विवाद पर मेरी राय है कि चीन का इससे कोई लेना-देना नहीं है।

भारत नेपाल सीमा विवाद के पीछे क्या कारण हैं?

मैं आपको कारण बताता हूँ सबसे पहले, जब 2015 में भारत और चीन के बीच लिपुलेख क्षेत्र के बारे में व्यापार समझौता हुआ था, तब नेपाल ने दोनों देशों के खिलाफ विरोध किया था और भारत और चीन एक दूसरे के साथ संबंध बना रहे थे, जबकि नेपाल खिलाफ था।

दूसरा कारण यह है कि नेपाल में विपक्षी पार्टी इस मुद्दे के बारे में एक ही राय रखती है कि सत्तारूढ़ पार्टी लगभग सभी दलों का पालन करती है, इस मुद्दे पर एकजुट हैं उनका मानना है कि यह क्षेत्र उनका है, इसलिए, चीन का एक पक्ष पर प्रभाव पड़ता है, इससे कोई मतलब नहीं है कि इसका कोई तर्क नहीं है।

भारत नेपाल सीमा विवाद का समाधान क्या है?

अंत में, मैं केवल इतना कहना चाहूंगा कि मुझे उम्मीद है कि ये दोनों देश इस मुद्दे को चर्चा के माध्यम से हल करेंगे, यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि भारतीयों के बीच संबंध /संबंध नेपाली बहुत मजबूत और गहरे हैं।

भारत में और साथ ही सेना में कई नेपाली काम करते हैं और इस मुद्दे को हल करते समय दोनों पक्षों को संवेदनशील रहना होगा और एक दूसरे को समझें और एक-दूसरे के दृष्टिकोण को समझें ताकि एक समाधान पर काम किया जा सके।