क्या आप जानते है प्रतिकूल कब्जा क्या होता है हम आज आर्टिकल में बताएगें प्रतिकूल कब्जा क्या होता है। आप किसी का जमीन पर 12 साल से कब्जा कर के रह रहे हैं उस जमीन का मालिकाना हक आपको हो जाता है लेकिन उसका डॉक्यूमेंट आपके नाम से कैसे बनेगा उस जमीन का रसीद आपके नाम से कैसे कटेगा यही सब हम आप को आर्टिकल में बताएंगे।

पैतृक संपत्ति क्या होता है? इसके विभाजन के नया नियम लागू, जानें कैसे?

यदि आप किसी का जमीन पर 12 साल से कब्जा कर के रह रहे हैं आप उस जमीन का डॉक्यूमेंट अपना नाम से बनाना चाहते हैं सबसे पहले तो आप को यह साबित करना होगा कि आप प्रति कुल कब्जा करके रह रहे हैं अवैध कब्जा नहीं।

यदि आप 10 12 साल या 15 साल से रह रहे हैं तो आप इसका पेपर बना सकते हैं इसका पेपर बनाने का दो तरह का प्रक्रिया है।

सबसे पहला तरीका यह है जब तक आप रह रहे हैं कानूनी आधार पर आपको मालिकाना हक मिल गया लेकिन डाक्यूमेंट्स नहीं बना और डाक्यूमेंट्स तब तक नहीं बनेगा
डॉक्यूमेंट आपको कब तक नहीं मिलेगा इस जमीन का जब तक जमींदार और कोर्ट में केस नहीं करेगा।

आप के विरोध फलाने ने हमारा जमीन पर 12 साल से कब्जा कर के रह रहे हैं आपको यह बात कोर्ट में साबित करना होगा कि हम इस जमीन पर 12 साल से ज्यादा हो गया है दूसरा प्रक्रिया आप जब उसके जमीन पर जब से रह रहे थे जमीन के मालिक को पता था।

कि आप उस जमीन पर रह रहे हैं तीसरा प्रक्रिया क्या है कि आप रहते हैं वहां के आसपास के लोगों को भी पता होना चाहिए कि आप यहां 12 साल से उस में रह रहे हैं ऐसी परिस्थिति में आपको इंतजार करना है सर्वे का आप सर्वे में प्रतिकूल कब्जा के नाम पर खाता खुलवा सकते हैं।

अभी 20 प्रतिशत मॉडल डीड से रजिस्ट्री कराना अनिवार्य है

यदि वह कोई आपको आपत्ति नहीं करता है आपके नाम पर डॉक्यूमेंट तैयार हो जाएगा तीसरा होता है यदि आप लंबे समय से रह रहे हैं तो आप उस जमीन का वास्तविक परचा या और भी कई तरह के डॉक्यूमेंट अंचल के द्वारा बनाया जाता है।