पोशाक योजना dress plan आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के लिए

आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के लिए पोशाक योजना राज्य प्रायोजित योजना है आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों की अलग पहचान के साथ-साथ बच्चों में समरूपता एवं सामाजिक समरसता का भाव लाने के लिए सभी आंगनवाड़ी केंद्र पर स्कूल पूर्व शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं 03 वर्ष से 06 वर्ष तक प्रत्येक बच्चों को पोशाक उपलब्ध करना है।

पोशाक योजना dress plan निधि का संवितर
पोशाक योजना का वह शत प्रतिशत राज्य सरकार द्वारा किया जाता है

महंगा, निजी हो या सरकारी, रास्ता मिलेगा, करें ये उपाय..

पोशाक योजना dress plan देय राशि
आंगनवाड़ी केंद्र नामांकित सभी बच्चों को प्रति बच्चा 400/- प्रति वर्ष की दर से भुगतान किया जाता है।

पोशाक और साइकिल योजना की राशि आवंटित - Hindustanhttps

पोशाक योजना dress plan पात्रता
आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के लिए पोषण योजना अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र पर स्कूल पूर्व शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं 3-6 वर्ष के बच्चे।

पोशाक योजना dress plan प्रक्रिया
स्कूल पूर्व शिक्षा( पोशाक योजना) का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं आंगनबाड़ी केंद्र की संदीप योजना की पंजी में नाम अंकित करा कर निर्धारित मापदंड का अनुपालन करते हुए लाभ प्राप्त करते हैं।

उपयोगिता प्रमाण पत्र की प्रक्रिया
बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा राशि की उपयोगिता प्रमाण पत्र जिला प्रग्राम अधिकारी के माध्यम से आई0सी0डी0एस निदेशालय को भेजा जाता है ।आई0सी0डी0एस निदेशालय द्वारा विभागीय अनुमोदनोपरान्त उपयोगिता प्रमाण पत्र महालेखाकार/ भारत सरकार को भेजा जाता है।

पोशाक योजना dress plan अनुश्रवण की प्रक्रिया
पोशाक योजना की निगरानी आंगनबाड़ी केंद्र स्तर पर गठित आगनबाडी विकास समिति द्वारा की जाती है समाधि अंकेक्षण साथी आंगनबाड़ी केंद्र पर दी जाने वाली सेवाओं का वर्ष में दो बार सामाजिक अंकेक्षण कराया जाता है तथा समय-समय पर राज्य स्तर तथा जिला स्तर पर गठित टीम द्वारा भी निरीक्षण किया जाता है पर्यवेक्षण

जमीन का सीमांकन सरकारी अमीन से कैसे करवाएं। जानें पूरी नियम 

निरीक्षण इसके अतिरिक्त आंगनवाड़ी केंद्रों के कार्य वे क्षण निरीक्षण हेतु औसतन 25 आंगनवाड़ी केंद्रों पर एक महिला पर्यवेक्षिका परियोजना स्थल पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी जिला स्तर पर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी पदस्थापित है। सूचना तकनीक से अनुश्रवण आंगनबाड़ी केंद्रों द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में पारदर्शिता लाने हेतु ICT-RTM (Information Commnuication Technolgy Real Time Monitoring अन्तर्गत ICDS CAS Common Application Software) तथा आधार एप के द्वारा भी आंगनबाड़ी केंद्र का अनुश्रवण होगा।

शिकायत निवारण एवं एस्केलेशन मैट्रिक्स
अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी जिला स्तर पर जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी एवं विभागीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी का कार्यालय कार्य योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं से संबंधित अपील दायर की जा सकती है साथ ही परियोजना स्थल पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी जिला स्तर पर जिला ग्राम पदाधिकारी जिला पदाधिकारी प्रमंडल स्तर पर दलीय आयु तथा राज्य स्तर पर निदेशक आई0सी0डी0एम एवं अपर मुख्य सचिव /प्रधान सचिव/ सचिव या समाज कल्याण विभाग से लिखित/ दूरभाष पर संपर्क कर समस्या को दर्ज करा सकते हैं।