नई दिल्ली: 

                                                           सरकारी सब्सिडी

दिव्य संवाद टीम, सरकारी सब्सिडी लेने के लिए अब बैंक खाता खोलने की जरूरत नहीं है। यदि आपने डाकघर में एक डाकघर बचत खाता खोला है, तो सरकारी सब्सिडी सीधे आपके डाकघर बचत खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

केवल आधार कार्ड को डाकघर के बचत खाते से जोड़ा जाना है। इसके बाद, डायरेक्ट सब्सिडी ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से सरकार की सब्सिडी आपके खाते में आ जाएगी। डाकघर विभाग (इंडिया पोस्ट) ने कहा कि इसके लिए ग्राहकों को एक आवेदन पत्र भरना होगा, साथ ही अपने खाते को आधार कार्ड से जोड़ना होगा।

सरकार ने अप्रैल में सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ), राष्ट्रीय बचत पत्र (एनएससी) और अन्य छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने के लिए एक सामान्य आवेदन पत्र जारी किया।

इसने उन लोगों के लिए एक आवेदन पत्र जारी किया था जिनके पास डाकघर Post office में पहले से ही बचत खाता saving account है। यह नाम के तहत जारी किया जाता है - पीओएसबी खाते में डीबीटी DBT लाभ को जोड़ने / सीडिंग और प्राप्त करने के लिए आवेदन।

इसके माध्यम से खाताधारक अपने बचत खाते को अपने आधार से लिंक कर सकते हैं। इसी समय, ऑफ़लाइन लिंक प्रदान करने के लिए, आप अपना आधार विवरण संबंधित डाकघर की शाखा में जमा कर सकते हैं।

सरकारी सब्सिडी
इंडिया पोस्ट में सरकारी सब्सिडी

डाकघर ने बचत खातों से संबंधित कुछ नियमों में बदलाव किए हैं। अगर ग्राहक इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है। नए नियमों के अनुसार, डाक विभाग ने डाकघर के खाते में न्यूनतम शेष 50 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है।

तो किसी के खाते में कम से कम 500 रुपये होने चाहिए। यदि कोई न्यूनतम शेष राशि minimum account balance नहीं है, तो पोस्ट ऑफिस वित्तीय वर्ष के अंतिम कार्य दिवस पर आपसे 100 रुपये का जुर्माना वसूल करेगा और यह हर साल किया जाएगा।

इसके अलावा, यदि खाते में शून्य शेष है, तो खाता स्वचालित रूप से बंद हो जाएगा।

India POST कार्यालय के पोस्ट सेविंग अकाउंट Post saving account के नियम बदल गए, अब सरकारी सब्सिडी government subsidy सीधे खाते में हस्तांतरित हो जाएगी।

यह भी पढ़ें:- Lic Life Insurance Corporation Policy Status On-Line