प्रधानमंत्री मातृ वंदना Prime Minister Mother Vandana उद्देश्य

इस योजना के तहत भारत सरकार के निर्देश के आलोक में गर्भवती एवं प्रस्तुति महिलाएं के स्वास्थ्य एवं पोषण हेतु तीन किस्ते में रुपया 5,000/- की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

Prime Minister Mother Vandana निधि का संविधान
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लिए क्रमश: और केंद्र एवं राज्य यंत्र का अनुपात 60:40 है।

किशोरी बालिकाओं के लिए योजना | महिला एवं बाल विकास विभाग .

Prime Minister Mother Vandana देय राशि
इस योजना अंतर्गत प्रति लाभार्थी महिलाएं गर्भवती प्रस्तुति को प्रथम जीवित संतान के लिए रुपया 5,000/- की राशि का भुगतान DBT के माध्यम से किया जाता है।

Prime Minister Mother Vandana पात्रता
भारत सरकार के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश का अनुपात करने वाली सभी गर्भवती एवं प्रस्तुत महिलाएं आदित्य होती है ।

National Nutrition Mission राष्ट्रीय पोषण मिशन

Prime Minister Mother Vandana प्रक्रिया
आंगनबाड़ी केंद्र की समृद्धि योजना के पंजी में नाम अंकित कराकर निर्धारित मापदंड का अनुपालन करते हुए लाभ प्राप्त करते हैं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना उपयोगिता प्रमाण पत्र की प्रक्रिया

बाल विकास परियोजना पदाधिकारी द्वारा राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र जिला प्रोग्राम पदाधिकारी के माध्यम से आई सी0डी0एस निदेशालय को भेजा जाता है आई सी0डी0एस निदेशालय द्वारा विभागीय अनुमोदनोपरन्त उपयोगिता प्रमाण पत्र महालेखाकार /भारत सरकार को भेजा जाता है।

पोशाक योजना dress plan आंगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों के लिए

Prime Minister Mother Vandana अनुश्रवण की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री माधुरी वंदना योजना की निगरानी आंगनवाड़ी केंद्र स्तर पर गठित आंगनवाड़ी विकास समिति द्वारा की जाती है सामाजिक अंकित चांद साथ ही आंगनवाड़ी केंद्र पर दी जाने वाली सेवाओं का वर्ष में दो बार सामाजिक अंकेक्षण कराया जाता है तथा समय-समय पर राज्य स्तर तथा जिला स्तर पर गठित टीम द्वारा भी निरीक्षण किया जाता है पर्यवेक्षण/ निरीक्षण इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी केंद्रों के पर्यवेक्षण/ निरीक्षण हेतु अस्थान आंगनवाड़ी केंद्रों पर एक महिला पर्यवेक्षक परियोजना सर पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी जिला स्तर पर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी स्थापित है सूचना तकनीक से अनुश्रवण आंगनवाड़ी केंद्र द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में प्रारर्शित लाने हेतु ICT-RTM (Information Commnuication Technolgy Real Time Monitoring अन्तर्गत ICDS CAS Common Application Software) तथा आधार एप के द्वारा भी आंगनबाड़ी केंद्र का अनुश्रवण होगा।

Prime Minister Mother Vandana शिकायत निवारण एवं एस्केलेशन मैट्रिक्स

अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी जिला स्तर पर जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी एवं विभागीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी का कार्यालय कार्य योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं से संबंधित अपील दायर की जा सकती है साथ ही परियोजना स्थल पर बाल विकास परियोजना पदाधिकारी जिला स्तर पर जिला ग्राम पदाधिकारी जिला पदाधिकारी प्रमंडल स्तर पर दलीय आयु तथा राज्य स्तर पर निदेशक आई0सी0डी0एम एवं अपर मुख्य सचिव /प्रधान सचिव/ सचिव या समाज कल्याण विभाग से लिखित/ दूरभाष पर संपर्क कर समस्या को दर्ज करा सकते हैं