पटना, बिहार पंचायत चुनाव 2021 को लेकर सभी जिले के डीएम को गाइडलाइंस जारी कर दी गई है। साथ ही यह निर्देश दिया गया है कि बिहार पंचायत चुनाव 2021 के लिए तैयार रहें। चुनाव की अधिसूचना राज्यपाल जल्द ही जारी करेंगे।

बिहार पंचायत चुनाव 2021 के लिए निर्वाचन आयोग ने सभी पदों पर नामांकन के लिए शुल्क तय कर दिए हैं। साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी डीएम को गाइडलाइंस जारी कर निर्देश दिया है कि पंचायत व ग्राम कचहरी के चुनाव को लेकर सभी तैयारियां जल्द पूरी कर ले। क्योंकि राज्यपाल द्वारा चुनाव की अधिसूचना किसी भी समय जारी हो सकती है।

राज्यपाल के द्वारा अधिसूचना जारी होने के बाद डीएम अपने जिले में सभी 6 पदों के नामांकन, नामांकन पत्रों की जांच, समय और प्रत्याशियों के नामांकन वापस लिए जाने की सूचना प्रकाशित कराएंगे। राज्य चुनाव आयोग ने जिलाधिकारियों से कहा है कि नामांकन की अंतिम तिथि के बाद नामांकन पत्रों की जांच में 3 दिन का अंतर नहीं होना चाहिए। नामांकन पत्रों की जांच एक या एक से अधिक तारीखों में की जा सकती है। नामांकन पत्रों की जांच के बाद नाम वापसी की तिथि 2 दिन से अधिक नहीं होना चाहिए।

रंगरलिया मनाते पुलिस वाला धराया,ग्रामीणो ने जम कर पीटा, एक बार फिर वर्दी हुआ दागदार

नामांकन का समय सुबह 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक निर्धारित किया जाएगा। वही मतदान निर्धारित तिथि को सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगा, जबकि मतगणना सुबह 8:00 बजे से प्रारंभ होगी। आयोग के अनुसार पंचायत चुनाव में सभी पदों के लिए निर्वाचि पदाधिकारी सहायक निर्वाचि पदाधिकारी की नियुक्ति की जाएगी।

आयोग ने प्रत्याशियों के लिए भी गाइडलाइंस जारी किया है जिसमें कहा गया है प्रत्याशियों प्रस्तावकों की योग्यता और अयोग्यता के प्रावधानों की भी सूची भेजी गई है। राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रत्याशियों के लिए नामांकन शुल्क भी तय कर दिया है।

बिहार सरकार ने किया बेहतरीन काम, ‘डिजिटल इंडिया अवार्ड 2020’ से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति

प्रत्याशियों के नामांकन शुल्क सूची के अनुसार ग्राम कचहरी पंच व पंचायत सदस्य प्रत्याशी का नामांकन शुल्क 250 रुपये(महिला प्रत्याशी, sc-st व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी के लिए ₹125) मुखिया व कचहरी सरपंच प्रत्याशी ₹1000 (महिला प्रत्याशी, एससी एसटी व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का ₹500) जिला परिषद सदस्य प्रत्याशी को ₹2000 (महिला प्रत्याशी, sc-st व पिछड़े वर्गों के प्रत्याशी का ₹1000) नामांकन शुल्क के रूप में देने होंगे।